प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2018-2019

Pradhan Mantri Awas Yojana Form Download – यदि आप भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु इसका ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में इसके बारे में विस्तार से बताएंगे की कैसे आप आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। 

जैसा कि आपको पता ही होगा कि केंद्र सरकार ने इस योजना को इस लिए शुरू किया था ताकि इस सरकारी योजना के अंतर्गत, उन सभी नागरिको को पक्के घर मिल जाए जिनके पास अपने पक्के घर नहीं है। खासतौर पर इस आवास योजना को देश के सभी निम्न वर्ग के लोगो के हितो को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। इतना ही नहीं भारत सरकार का लक्ष्य है की आने वाले वर्षो में उन सभी को पक्के घर की प्राप्ति हो जाए जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। वैसे तो केंद्र सरकार इन सबसे पहले इस सरकारी योजना को ‘Housing for All Rural/Urban Scheme’ के नाम से शुरू किया था। जोकि बाद में प्रधानमंत्री आवास योजना रख दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के महत्वपूर्ण चरण

इस प्रधानमंत्री आवास योजना को कुल तीन चरणों में विभाजित किया गया है जो आप निम्नलिखित प्रकार समझ सकते है –

पहला चरण : केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री आवास योजना का पहला चरण वर्ष 2015 में शरू कर दिया गया था जबकि इस चरण की समाप्ति वर्ष 2017 में हुई थी। इतना ही नहीं इन दो वर्षों के बीच लगभग 100 शहरों को कवर किया गया था।

दूसरा चरण : जबकि इस आवास योजना का दूसरा चरण अप्रैल 2017 में शुरू किया गया था जबकि इस चरण की समाप्ति अगले वर्ष यानी 2019 की जाएगी। भारत सरकार द्वारा इस चरण के अंतर्गत, देश के करीबन 200 शहरों को पंजीकृत किया जाएगा।

तीसरा चरण : प्रधानमंत्री आवास योजना का तीसरा चरण मार्च 2019 से शुरू किया जाएगा। जबकि इस चरण की आधिकारिक रूप से समाप्ति वर्ष 2022 में की जाएगी। इतना ही नहीं इस चरण के अंतर्गत, कुछ विशेष शहरों को शामिल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन हेतु पात्रता [Pradhan Mantri Awas Yojana Form Download] – PMAY Eligibility Criteria
  • सबसे पहल तो आप इस योजना के दिशानिर्देश को पढ़कर यह पता कर ले की आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्र है भी या नहीं।
  • यदि आप अपनी पात्रता की जाँच करना चाहते है तो आपको इसके लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची की ऑनलाइन जाँच करनी होगी।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात की आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना का लाभ उठाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।
  • इसके अलावा, आप जब भी इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपके पास आपके बैंक अकाउंट के सबंधित डॉक्यूमेंट तथा आय का प्रमाण होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन करे

  • यदि आप इस योजना का लाभ उठाने हेतु इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ‘Citizen Assessment’ में जाकर ‘For slum dwellers’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और अपना नाम भरकर निचे दिख रहे ‘Check’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन पत्र दिखाई दे जाएगा। जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर निचे दिख रहे ‘Save’ के बटन पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना चयनित राज्य सूची –

  1. अरुणांचल प्रदेश
  2. असम
  3. बिहार
  4. छत्तीसगढ़
  5. गोवा
  6. गुजरात
  7. हरयाणा
  8. हिमांचल प्रदेश
  9. जम्मू & कश्मीर
  10. झारखंड
  11. केरल
  12. मध्यप्रदेश
  13. महाराष्ट्र
  14. मणिपुर
  15. मेघालय
  16. मिजोरम
  17. नागालैंड
  18. उड़ीसा
  19. पंजाब
  20. राजस्थान
  21. सिक्किम
  22. तमिलनाडु
  23. त्रिपुरा
  24. उत्तरप्रदेश
  25. उत्तराखंड
  26. पश्चिम बंगाल
  27. अंडमान & निकोबार
  28. दादर & नागर हवेली
  29. दमन & दिउ
  30. लक्ष्यद्वीप
  31. पुडुचेरी
  32. आँध्रप्रदेश
  33. कर्नाटक
  34. तेलंगाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *