प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना – पीएमकेवीवाई उम्मीदवारों के लिए 2 लाख का बीमा और डिजी लॉकर सुविधा

Share this Post on...
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana – मोदी सरकार लगातार देश में स्व रोजगार को बढ़ावा देने में लगी हुई है। इस दिशा में काम करने के लिए, केंद्र सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना यानी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। अब मोदी सरकार ने युवाओं के कल्याण की दिशा में एक महत्वाकांक्षी कदम उठाया है। केंद्र सरकार न केवल पीएमकेवीवाई के तहत युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी, बल्कि प्रशिक्षण लेने वालों को भी 2 लाख का बीमा भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2 लाख बीमा और डिजी लॉकर सुविधा

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, केंद्र सरकार पीएमकेवीवाई के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को 2 लाख बीमा कवरेज और डिजिटल लॉकर सुविधा प्रदान करेगी। हालांकि, इन दोनों सुविधाओं को पीएमकेवीवाई के तहत प्रमाणित उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) इस योजना का संचालन कर रहा है (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2 लाख बीमा और डिजी लॉकर)। निगम ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए उसने न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ करार किया है। यह कंपनी इस योजना के तहत बीमा सुविधा प्रदान करेगी।

बीमा नियामक आईआरडीएआई के मौजूदा नियमों के मुताबिक, इसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा 3 साल तक होगी। इस बीमा में मृत्यु और स्थायी विकलांगता शामिल होगी। इस योजना के तहत बीमाकृत व्यक्ति या उसके परिवार को 2 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान की जाएगी। इस खातिर, न्यूज इंडिया एश्योरेंस कंपनी ने मास्टर पॉलिसी तैयार की है। इस नीति के माध्यम से पीएमकेवीवाई उम्मीदवारों को इस बीमा पॉलिसी का लाभ दिया जाएगा। यह तीन साल के लिए वैध रहेगा।

Share this Post on...
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *