श्रम सुविधा पोर्टल – श्रम पहचान संख्या आवंटन

Share this Post on...
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वेब पोर्टल यानी श्रम सुविधा पोर्टल लॉन्च किया है। यह वेब पोर्टल श्रम मंत्रालय के लक्ष्य को प्राप्त करने और श्रम निरीक्षण की पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को सुविधाजनक बनाने में योगदान देगा। यह वेब पोर्टल राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है और इसकी देखभाल कर रहा है।

भारतीय उद्योग ने श्रम सुधारों का जवाब दिया है और कहा है कि भारत में व्यवसाय करना और वैश्विक निवेशकों की भावना में सुधार करना आसान होगा। सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बैनर्जी ने कहा, “हम श्रम कानूनों के अनुपालन के लिए single window प्रदान करने के लिए श्रम मंत्रालय की ओर से श्रम सुविधा पोर्टल लॉन्च करने की पहल का स्वागत करते हैं।”

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय और राज्य सरकारों ने एक साथ 44 श्रम कानून लगाए हैं। श्रम क्षेत्र से जुड़े विभिन्न प्रतिभागियों की मांग, प्रारूप को सरल बनाना, अनुपालन को सरल बनाना, जांच में पारदर्शिता और कठिनाइयों के त्वरित समाधान लंबे समय से हो रहे हैं। इन समस्याओं को हल करने के लिए, मंत्रालय ने एक एकीकृत वेब पोर्टल विकसित किया है।

श्रम सुविधा पोर्टल के लाभ और कार्य

इकाइयों के ऑनलाइन पंजीकरण होंगे, निरीक्षण की सूचना दी जाएगी, वार्षिक रिटर्न जमा किया जाएगा और समस्याएं हल हो जाएंगी। यह पोर्टल रिपोर्टिंग की सुविधा देगा, श्रम निरीक्षण में पारदर्शिता लाएगा और एक प्रभावी शिकायत समाधान प्रणाली प्रदान करेगा।

यह 16 कानूनों के अनुपालन में मदद करेगा

पायलट आधार पर, मंत्रालय ने मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) संगठन, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी), कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) के 16 कानूनों का चयन किया है। इसका मतलब है कि शुरुआत में, यह पोर्टल एक ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से 16 श्रम कानूनों के अनुपालन की सुविधा प्रदान करेगा। उसके बाद, राज्य सरकार इस पोर्टल से जुड़ी होगी।

श्रम पहचान संख्या के माध्यम से सेवाएं

यह पोर्टल श्रम पहचान संख्या (अद्वितीय श्रम पहचान संख्या) के माध्यम से काम करेगा। इस वेब पोर्टल पर पंजीकरण के बाद नियोक्ता द्वारा श्रम पहचान संख्या (लाइन) दिए जाएंगे। इसके बाद, सूचना एजेंसी इस वेब पोर्टल पर निरीक्षण आंकड़ा अपलोड करेगी, जिसे समय-समय पर अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा, नियोक्ता भी इस पोर्टल के माध्यम से अपने वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे।

श्रम सुविधा पोर्टल विशेषताएं

  • श्रम प्रशासन में प्रभावी, कुशल और वास्तविक समय शासन के लिए अद्वितीय पहचान का आवंटन श्रम पहचान संख्या (लिन)
  • ऑनलाइन निरीक्षण प्रणाली और ऑनलाइन निरीक्षण रिपोर्ट दर्ज करने के माध्यम से श्रम कानूनों के प्रवर्तन में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए
  • सामान्य ऑनलाइन पंजीकरण और अनुपालन की जटिलता को कम करने के लिए कई श्रम कानूनों के लिए स्व-प्रमाणित और सरलीकृत एकल ऑनलाइन वार्षिक रिटर्न दाखिल करना
  • लेनदेन लागत को कम करने और व्यापार की आसानी को बढ़ावा देने के अनुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए ईपीएफओ / ईएसआईसी के तहत एकीकृत ईसीआर।

महत्वपूर्ण लिंक

श्रम सुविधा पोर्टल आधिकारिक पोर्टल – www.shramsuvidha.gov.in

Share this Post on...
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *