प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana or PMJJBY in Hindi

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) in Hindi

इसकी घोषणा वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी 2015 को अपने वार्षिक बजट 2015-16 में की. देश में अत्यधिक वर्गों को आर्थिक सुरक्षा का अभाव हैं. हमारे देश में सामान्यत: परिवार में एक ही व्यक्ति परिवार को पालता हैं. ऐसे में अगर उस व्यक्ति पर किसी भी तरह की विपत्ति आती हैं तब परिवार निसहाय हो जाता हैं. इस कारण बजट में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को जनता के लिए लागू किया गया. बाद में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है (What is Pradhanmantri Jeevan Jyoti BimaYojana)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी हैं, जिसके अंतर्गत किसी भी कारण से धारक की मृत्यु होने पर बीमा राशि मिलने का प्रावधान हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत धारक के परिवार जनों को 2 लाख रुपये की राशि मिलेगी. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना को प्रति वर्ष 31 मई से पहले रिन्यू करवाना होगा, जिसके लिए प्रीमियम शुल्क 330 रुपये प्रति वर्ष तय किया गया हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए योग्यता (Pradhanmantri Jeevan Jyoti BimaYojana Eligibility) 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 18 वर्ष से 50 वर्ष तक की आयु वाला व्यक्ति ही शामिल हो सकता हैं. अर्थात प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक की आयु वाला बैंक खाता धारक उठा सकता हैं. योजना धारक के नाम से शुरू की जाएगी, जिसमे वह अपना उत्तराधिकारी का नाम देगा.

  1. इसके लिए आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक हैं.
  2. योजना में शामिल होने के लिए एक स्व प्रमाणित स्वस्थ प्रमाणपत्र होना आवश्यक हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का कैसे बने हिस्सा (How to Apply for PradhanmantriJeevan Jyoti Bima Yojana in hindi)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हिस्सा बनने के लिए खाता धारक को अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना होगा. इसके बाद प्रति वर्ष 31 मई तक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा, जिसके बाद वह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठा सकता हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form forPradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ने के लिए फॉर्म बैंक अथवा बीमा कंपनी से प्राप्त किया जा सकता हैं. अगर ऑनलाइन फॉर्म चाहिये तब नीचे दी गई लिंक से फॉर्म प्राप्त करें.  http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/Hindi/ApplicationForm.pdf#zoom=250

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए क्लेम फॉर्म (Claim Form for PradhanmantriJeevan Jyoti Bima Yojana)

मृत्यु के पश्चात् धारक के घर के लोग प्रीमियम के लिए क्लेम कर सकते हैं, जिसके लिए वे फॉर्म बैंक अथवा बीमा कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म के लिए इस लिंक पर जाये. http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/Hindi/ClaimForm.pdf

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रीमियम भुगतान एवं अकाउंट (Pradhanmantri JeevanJyoti Bima Yojana Premium Amount and Account)

 

इस बीमा योजना की सबसे प्रमुख विशेषता इसकी बीमा राशि है. यह राशि इतनी कम रखी गयी है कि कोई भी व्यक्ति इसके प्रीमियम भर सकता है. इसकी प्रीमियम प्रतिवर्ष रू 330 की रखी गयी है. इसका अर्थ यह हुआ कि प्रतिदिन यदि 1 रूपया अथवा प्रति महीने केवल 27 रूपए जमा किये जाएँ तो सालाना इसके प्रीमियम आसानी से भरी जा सकती हैं. यह राशि बचत खाते द्वारा स्वतः ही काट ली जाएगी, लेकिन इसके लिए फॉर्म पर यह आप्शन भरना होगा और टाइम पर पॉलिसी को रिन्यू करवाना होगा. क्योंकि इस योजना के अंतर्गत यह नियम बनाया गया है कि बीमा धारक प्रति वर्ष अपने बीमा पालिसी को रिन्यू कराएं. अतः प्रीमियम भरने का समय आने से पहले ही अपने बैंक अकाउंट में पर्याप्त राशि का रखना अनिवार्य है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत दिया जाने वाला कवरेज (Pradhanmantri JeevanJyoti Bima Yojana Coverage)

यह बीमा लाइफ कवरेज की सुविधा प्रदान करती है. अतः इसी वजह से इसमें किसी भी तरह की विशेष शर्तों और नियमों को नहीं जोड़ा गया है. कई बार ऐसी नियमों और शर्तों की वजह से बीमा धारकों को बहुत सी परेशानियां पेश आती हैं. किन्तु यहाँ पर ऐसा नहीं हैं. इस योजना के अंतर्गत सीधे सीधे प्रीमियम भरना है और मृत्यु के अतिरिक्त किसी भी तरह की शारीरिक व्याधियों पर बीमा की राशि प्राप्त की जा सकेगी. योजना के अंतर्गत धारक के परिवार को उसकी मृत्यु के लिए 2 लाख रूपये की राशि दी जाएगी, चाहे मृत्यु दुर्घटना के कारण हो या स्वाभाविक.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में नॉमिनी के नियम (Pradhanmantri Jeevan Jyoti BimaYojana Nominee Rules)

बीमा लेते हुए बीमा ग्राहक यदि अपने साथ किसी और को नॉमिनी में रखना चाहता है, तो उसे नॉमिनी में उस व्यक्ति का नाम देना होगा. यदि नॉमिनी 18 वर्ष से कम का है तो नॉमिनी के साथ उसके अभिभावक का नाम भी जमा करना होगा.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत योजना से जुड़े रहने के दो आप्शन (PradhanmantriJeevan Jyoti bima Yojana Options)

योजना को सुचारू रखने के लिए प्रति वर्ष धारक को एक फॉर्म 1 जून से पहले भरकर जमा करना अनिवार्य हैं, जिसके बाद प्रीमियम राशि खाते से बैंक द्वारा ले ली जाएगी.

दूसरा आप्शन हैं अगर धारक लंबा अनुबंध करना चाहता हैं तब 2 से 4 वर्ष का लॉन्ग टाइम रिस्क कवरेज को चुन सकता हैं. इसके तहत प्रीमियम राशि प्रति वर्ष स्वतः बैंक द्वारा खाते से काट ली जाएगी.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सुविधा कहाँ संचालित होगी  

यह योजना SBI बैंक में उपलब्ध हैं. बाद मे इसे अन्य निजी बैंक अथवा LIC के साथ जोड़ दिया जायेगा. इस स्कीम की सुविधा शुरू से भारतीय जीवन बीमा निगम देख रही है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सरकार का योगदान (Pradhanmantri Jeevan JyotiBima Yojana – Govt Role)

इस बीमा के अंतर्गत सरकार प्रतिवर्ष अदा की जाने वाली राशि तय करेगी. अर्थात इस योजना के लिए सरकार द्वारा प्रति वर्ष निर्णय बदले जायेंगे. साथ ही बीमा राशि पब्लिक वेलफेयर फण्ड जैसी संस्थाओं द्वारा दी जाएगी.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पर कर सुविधा (Pradhanmantri Jeevan Jyoti BimaYojana Taxation)

अभी यह योजना 80 C के तहत टैक्स फ्री हैं. अगर बीमा पालिसी के तहत 1 लाख रूपये से अधिक दिए जा रहा हैं, लेकिन फॉर्म 15G या फॉर्म 15H जमा नहीं किया गया हैं तब कूल आय से 2% टीडीएस काट लिया जाएगा. अर्थात धारक करदाता हैं तब उसे 2% टीडीएस काट कर बीमा कवरेज दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सीमा (Termination Policy for PradhanmantriJeevan Jyoti Bima Yojana)

  • 55 वर्ष की आयु में पॉलिसी बंद कर दी जाएगी.
  • पॉलिसी रिन्यू ना करवाने पर भी योजना बंद की जा सकती हैं.
  • प्रीमियम की राशि वक्त पर ना देने पर बैंक अथवा बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसी बंद की जा सकती हैं.
  • अगर उपभोक्ता के 2 बचत खाते हैं और वह दोनों योजना से जुड़ा हुआ हैं अर्थात दोनों खातो से प्रीमियम की राशि जमा की गई हैं तब राशि एवम प्रीमियम पर कार्यवाही की जाएगी.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ (Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima YojanaBenefits)

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाके तहत धारक को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा दिया जायेगा. चाहे मृत्यु दुर्घटना से हुई हो या सामान्य.
  2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनामें प्रीमियम केवल 330 रुपये प्रति वर्ष हैं, जो कि एक रूपये दिन से भी कम हैं.
  3. भविष्य में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाको प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दिया जाएगा.
  4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बैंक से जुड़ी होने के कारण खाताधारक को प्रीमियम भरने की तिथी याद रखने की आवश्यक्ता नहीं होगी.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में अंतर (Difference between PMJJBY and PMSBY)

यह एक बड़ा सवाल हैं कि एक ही बजट में दो अलग अलग बीमा सुविधा क्यूँ दी गई. क्या अंतर हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवम्‌ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना?

SN मुख्य बिंदु प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
1 प्रीमियम राशि 330 रूपये प्रति वर्ष 12 रूपये प्रति वर्ष
2 कवरेज नियम मृत्यु कवरेज (एक्सीडेंटल/ सामान्य) एक्सीडेंटल कवरेज (पूर्ण 2 लाख / आंशिक 1 लाख)
3 आयु सीमा 18 वर्ष से 50 वर्ष 18 वर्ष से 70 वर्ष
4 कवरेज अवधि 50 वर्ष तक जब तक सुचारू रखे

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना देश की जनता को विपत्ती के समय दी जाने वाली एक सहायता हैं.

Update –

23/8/2018

एयरटेल पेमेंट बैंक और भारती एक्सा लाइफ इंश्‍योरेंस एक साथ मिल कर, देश की  सबसे बड़ी जीवन बीमा योजना “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना” के तहत लोगों को 2 लाख तक का बीमा  उनकी मृत्यु के पश्चात् देगी.